Tuesday, September 17, 2024
उत्तराखंड

G-20 Summit: जी-20 सम्मेलन को लेकर कार्बेट पार्क में अतिथियों की सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजाम

रामनगर: जी-20 सम्मेलन को लेकर कार्बेट पार्क में सफारी के लिए अतिथियों की सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजाम हैं। सफारी में अतिथियों के साथ केवल सशस्त्र कार्बेट के तेजतर्रार फारेस्टर व फारेस्ट गार्ड्स सुरक्षा में रहेंगे। जिप्सी चालकों व गाइड्स का भी सत्यापन पुलिस ने कर लिया। विभाग भी अपनी ओर से चालक व गाइड को आइडी जारी करेगा। ढिकुली में जी-20 सम्मेलन के लिए 28 से 30 मार्च तक भारतीयों के साथ ही 20 देशों के डेलीगेट्स भी पहुंच रहे हैं। 30 मार्च को डेलीगेट्स ने कार्बेट पार्क के बिजरानी पर्यटन जोन में सफारी करनी है। 30 जिप्सियों को सफारी के लिए रखा गया है। इन जिप्सियों की भी पूरी तकनीकी जांच हो चुकी है, जो चालक व गाइड डेलीगेट्स को सफारी कराएंगे उनकी भी आधार कार्ड व अन्य दस्तावेज लेकर पुलिस ने पूरी जांच कर ली है।

कार्बेट प्रशासन भी जिप्सी चालकों व गाइड्स को अपनी ओर से आइडी देगा ताकि सुरक्षा में किसी तरह की कोई कमी न रहे। कार्बेट पार्क के वार्डन अमित ग्वासाकोटी ने बताया कि नियमानुसार कार्बेट में किसी तरह का अग्नेय शस्त्र ले जाना प्रतिबंधित है। ऐसे में अतिथियों के साथ लगे बाहरी सुरक्षा कर्मी नहीं जाएंगे। कार्बेट के फारेस्टर व फारेस्ट गार्ड्स की सुरक्षा में अतिथियों को सफारी कराई जाएगी।

पार्क वार्डन अमित ग्वासाकोटी ने बताया कि अतिथियों को सफारी कराने वाले जिप्सी चालक व गाइड्स जंगल के अनुरूप वर्दी में रहेंगे। उनके लिए विभाग ने वर्दी की व्यवस्था खुद की है। हरे रंग की वर्दी भी उन्हें वितरित कर दी गई है। सफारी से पहले बिजरानी में रिहर्सल भी कराई जाएगी, जिसमें कौन गाइड व चालक किस जिप्सी में तैनात रहेगा। उनके साथ कौन वनकर्मी सुरक्षा में रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *