Friday, October 18, 2024
मनोरंजन

द केरल स्टोरी को सेंसर बोर्ड से मिला ए सर्टिफिकेट, 10 सीन में करने होंगे बदलाव

सुदीप्तो सेन की द केरल स्टोरी (The Kerala Story) पिछले साल टीजर जारी होने के ही विवादों में घिरी हुई है। अब जैसे-जैसे फिल्म की रिलीज नजदीक आ रही है, इसको लेकर विरोध बढ़ रहा है। फिल्म पर राजनीति गरमा गई है और अब इस पर रोक लगाने की मांग हो रही है। अब सेंसर बोर्ड ने फिल्म में 10 सीन में बदलाव करने के साथ ए सर्टिफिकेट दे दिया है। इन बदलावों में केरल के एक पूर्व मुख्यमंत्री का इंटरव्यू शामिल है। सेंसर बोर्ड की जांच कमेटी ने फिल्म देखने के बाद निर्माताओं को आदेश दिया है कि इससे केरल के एक पूर्व मुख्यमंत्री के टीवी पर दिए गए पूरे इंटरव्यू को हटाया जाए, जिसमें वह युवाओं के इस्लाम अपनाने की बात कह रहे हैं। दरअसल, इंटरव्यू में एक पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा था कि अगले दो दशकों में केरल एक मुस्लिम बहुल राज्य बन जाएगा क्योंकि युवाओं को इस्लाम अपनाने के लिए प्रभावित किया जा रहा था।

द केरल स्टोरी (The Kerala Story) से एक अन्य दृश्य जिसे कथित तौर पर हटाया गया है, उसमें सभी हिंदू देवताओं के संवाद और अनुचित संदर्भ शामिल थे। कथित तौर पर एक संवाद में कहा गया है कि भारतीय कम्युनिस्ट सबसे बड़े पाखंडी हैं और यह हिंदू रीति-रिवाजों की अनुमति नहीं देती है, जिसे फिल्म से हटा दिया गया है। इसके अलावा भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी से भारतीय शब्द हटाने के लिए कहा गया है। केरल सरकार और विपक्ष के नेता राज्य में द केरल स्टोरी फिल्म पर प्रतिबंध लगाने की मांग कर रहे हैं। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) और कांग्रेस नहीं चाहते कि यह हिंदी फिल्म केरल में रिलीज हो, लेकिन फिल्म दिखाने वालों (फिल्म प्रदर्शकों) की राय इस मामले में उनसे अलग है। फिल्म प्रदर्शकों का मानना है कि दर्शक फिल्म को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देखेंगे ही इसलिए बेहतर होगी कि इसे सिनेमाघरों में रिलीज होने दिया जाए।

द केरल स्टोरी 3 महिलाओं की कहानी है, जो नर्स बनने की चाहती थीं, लेकिन आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) में शामिल हो जाती हैं। इसमें दिखाया जाएगा कि कैसे इन लड़कियों का धर्म परिवर्तन करके आतंकी संगठन में शामिल कराया जाता है। फिल्म में केरल से 32,000 लड़कियों के गायब होने की बात कही गई है, जिसको लेकर विवाद हो रहा है। निर्माताओं पर आरोप लगा है कि वे केरल को फिल्म में गलत तरीके से दिखा रहे हैं।

द केरल स्टोरी (The Kerala Story) में अदा शर्मा मुख्य भूमिका में हैं, वहीं सोनिया बलानी, योगिता बिहानी और सिद्धि इडनानी भी अहम किरदार निभाएंगी। 5 मई को रिलीज होने वाली इस फिल्म का निर्देशन सेन ने किया है और इसके निर्माता विपुल अमृतलाल शाह हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *