Friday, October 18, 2024
राशिफल

आज का राशिफल

मेष –
किसी मित्र की मदद करने में ही दिन का अधिकतम समय व्यतीत हो जाएगा और ऐसा करके आपका मानसिक सुकून भी बना रहेगा। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। प्रॉपर्टी आदि से संबंधित कार्य व्यवस्थित रूप से पूरे हो जाएंगे। घर के वरिष्ठ लोगों का भी उचित मार्गदर्शन रहेगा। भावनाओं में आकर अपने कामों से समझौता न करें, क्योंकि इससे आपके कई बनते काम बिगड़ सकते हैं। किसी नजदीकी रिश्तेदार के साथ कुछ वाद-विवाद की स्थिति बनेगी, परंतु आपकी जरा सी सावधानी रिश्तों को बिगड़ने से बचा भी सकती है। व्यावसायिक मामलों में इस समय मार्केटिंग तथा संपर्क सूत्रों को बेहतर बनाने में ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। अपने फैसलों को ही प्राथमिकता पर रखें और व्यापार संबंधित अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करें। इससे ज्यादा संपर्क बनेंगे। सरकारी सेवारत लोगों को मन मुताबिक कार्यभार मिलेगा।परिवार के साथ मनोरंजन और डिनर के लिए जाना यादगार पलों में शामिल होगा। प्रेम संबंधों में नज़दीकियां बढ़ेंगी।कोई पुरानी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी पुनः उठ सकती है। लापरवाही ना करें और तुरंत जांच करवाएं।

वृष –
निजी कामों में व्यस्तता रहेगी, लेकिन सभी गतिविधियां व्यवस्थित करने में कामयाब रहेंगे। खुद को सकारात्मक और ऊर्जावान महसूस करेंगे। नजदीकी संबंधियों के साथ भी आपसी तालमेल उत्तम बना रहेगा। संतान पक्ष से संबंधित समस्या का समाधान मिल जाएगा। लेनदेन संबंधी मामलों में सावधानी बरतें। युवाओं की किसी मित्र अथवा पड़ोसी के साथ किसी बात को लेकर मतभेद होने से वाद विवाद की स्थिति बन सकती है। जिसकी वजह से मानहानि भी संभव है। अपनी बहुमूल्य वस्तुओं की संभाल खुद करें। बिजनेस में आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी। इस समय मार्केटिंग संबंधी कामों पर ज्यादा ध्यान दें और व्यवसायिक पार्टियों के साथ संपर्क में रहें। ऑफिस में अपना काम किसी साथी के भरोसे छोड़ना नुकसानदायक रहेगा। पारिवारिक गतिविधियों में अपना योगदान बनाए रखना आपसी संबंधों में मधुरता बढ़ाएगा। प्रेम संबंधों में पड़कर अपने करियर के साथ खिलवाड़ ना करें। वर्तमान मौसम की वजह से स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें। लापरवाही ना बरतें और सुरक्षा संबंधी नियमों का पूर्णतः पालन करें।

मिथुन –
भाग्य का सितारा प्रबल है। आप अपने सभी कार्यों को पूरा करने में सफल रहेंगे विद्यार्थियों तथा युवाओं को अगर किसी प्रतियोगिता के लिए आवेदन करना है, तो आज अनुकूल समय है। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। अविवाहित लोगों के लिए उचित रिश्ता आने की संभावना है। व्यस्तता की वजह से अपने व्यक्तिगत कार्यों के लिए समय नहीं निकाल पाएंगे, जिसकी वजह से मन कुछ खिन्न भी रहेगा। कहीं भी निवेश करने या किसी को पैसा उधार देने से पहले उसकी वापसी सुनिश्चित कर लें। जिद और जल्दबाजी में लिए गए फैसले बदलने भी पड़ सकते हैं। कारोबार में मेहनत ज्यादा रहेगी। नतीजे कुछ कम ही हासिल होंगे, लेकिन जल्दी कामयाबी की इच्छा में गलत रास्ता न चुनें। पार्टनरशिप करने का विचार है तो अभी कुछ समय उसे टालना ही बेहतर है। ऑफिशियल गतिविधियां व्यवस्थित रहेंगी। विवाहित जीवन मधुर रहेगा। प्रेमी-प्रेमिका को विवाह के लिए पारिवारिक स्वीकृति लेने का उत्तम समय है। कभी-कभी तनाव अथवा डिप्रेशन जैसी स्थिति महसूस होगी। बेहतर होगा कि अपने मन की बातों को किसी विश्वसनीय व्यक्ति से जरूर शेयर करें।

कर्क –
प्रभावशाली लोगों से मुलाकात होगी और संपर्क दायरा बढ़ेगा। कोई रुका हुआ या उधार दिया हुआ पैसा वसूल करने के लिए समय अनुकूल है। अतः इन कार्यों के लिए प्रयासरत रहें। विद्यार्थियों को अपने किसी विषय को लेकर चल रही समस्या का समाधान मिल जाएगा। कार्यों को पूरे ध्यान से करें, जरा सी लापरवाही के परिणाम कष्टकारी हो सकते हैं। निवेश संबंधी कार्यों को स्थगित रखना उचित रहेगा। कोई अशुभ सूचना मिलने से मन में उदासी रहेगी। बच्चों से संबंधित कोई भी महत्वपूर्ण फैसला लेते समय घर के वरिष्ठ लोगों का भी मार्गदर्शन अवश्य लें। कार्यक्षेत्र में अच्छे मौके मिलेंगे, लेकिन कर्मचारियों के साथ किसी बात को लेकर आपसी मतभेद हो सकते हैं। इन्हें सुलझाने में किसी वरिष्ठ की मध्यस्थता सफल रहेगी। कमीशन तथा बीमा संबंधी कामों में विशेष उपलब्धि मिलेगी। नौकरी में पदोन्नति के योग बन रहे हैं। जीवनसाथी तथा परिवार जनों का सहयोग आपके मनोबल को मजबूत रखेगा। प्रेमी-प्रेमिका को डेटिंग में जाने के अवसर मिलेंगे।अत्यधिक तनाव और मेहनत का स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ सकता है। काम के साथ-साथ स्वास्थ का भी ध्यान रखना जरूरी है।

सिंह –
आज नए मौके मिलेंगे, लेकिन उन्हें हासिल करना आपकी कार्य क्षमता पर भी निर्भर करता है। अपनी योजनाओं को गोपनीय तरीके से क्रियान्वित करें, इससे किसी का हस्तक्षेप नहीं होगा। कुछ समय अनुभवी लोगों के साथ व्यतीत करने से आपके व्यक्तित्व में भी निखार आएगा। परिवार जनों के बीच चल रहा विवादित मामला बढ़ सकता है, इसलिए समय रहते उसका समाधान करना जरूरी है। व्यर्थ के खर्चों में कटौती करने से आपकी आर्थिक समस्या काफी हद तक सुलझ सकती हैं, परंतु अपनी महत्वपूर्ण वस्तुएं, दस्तावेज को अधिक संभाल कर रखें। कारोबार में दूर स्थानों के क्षेत्रों से संबंधित कामों में अच्छी सफलता मिलेगी। कोई सरकारी मामला चल रहा है तो उसे जल्दी सुलझाने की कोशिश करें, वरना परेशानी बढ़ सकती है। ऑफिस में किसी सहयोगी द्वारा प्रोजेक्ट को लेकर भरपूर सहायता मिलेगी। पति-पत्नी आपसी सामंजस्य उचित बनाकर रखें तथा एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करें। प्रेम संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। किसी भी विपरीत परिस्थिति में सकारात्मक रहें, ज्यादा तनाव और चिंता की वजह से स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव पड़ेगा। योगा और मेडिटेशन अवश्य करें।

कन्या –
अपनी जिम्मेदारियां बखूबी निभाएंगे, जिससे मन में संतुष्टि रहेगी। भावनात्मक रूप से निकट संबंधियों के साथ आपके संबंध मधुर होंगे। मेहमान नवाजी में भी खुशनुमा समय व्यतीत होगा। निवेश संबंधी मामलों पर भी विचार होगा। किराएदारी संबंधी मामलों में कुछ वाद विवाद जैसी स्थिति बन सकती हैं। अपने किसी नजदीकी मित्र द्वारा ही आलोचना होने से अपना मनोबल गिरने ना दे। और अपना आत्मविश्वास बनाए रखें। शॉपिंग आदि करते समय अपने बजट को नजरअंदाज ना करें। बिजनेस में सफलता के योग बन रहे हैं। कोई रिस्क भी ले सकते हैं। सरकारी कामों से जुड़े लोगों के संपर्क बढ़ेंगे, जो कि फायदेमंद होंगें। ऑफिस में सहकर्मियों के साथ सहयोगात्मक व्यवहार रहेगा। घर में उचित व्यवस्था बनाए रखने में आप का प्रयास जरूरी है। प्रेम प्रसंग में कुछ तनाव की स्थिति बन सकती है, अपने साथी को मनाने की पूरी कोशिश करें। आप अपने दिनचर्या और आहार के प्रति सजग रहेंगे तथा आप खुद को ऊर्जावान व आत्मविश्वास से भरपूर महसूस करेंगे।

तुला –
आज दिनचर्या व्यस्ततापूर्ण रहेगी। पिछले कुछ समय से अगर कोई डील को लेकर प्लानिंग चल रही थी, तो आज वह फाइनल हो सकती है। आप अपने सभी कामों को पूरे जोश और उत्साह से निभाएंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। वार्तालाप करते समय कोई वाद विवाद होने से रिश्तों में कड़वाहट आएगी, साथ ही आप किसी मुसीबत में पड़ सकते हैं। अतः क्रोध और जल्दबाजी पर नियंत्रण रखें। दूसरों के व्यक्तिगत मामलों से दूर ही रहें तो अच्छा है। घर के वरिष्ठ लोगों के मार्गदर्शन में ही कोई निर्णय लें, तो बेहतर है। रोजमर्रा की आमदनी बढ़ेगी। इनकम के नए सोर्स बनेंगे। किसी नवीन कार्य की योजना भी बनेगी। इसलिए अपने काम के प्रति एकाग्रचित्त रहें। मल्टीनेशनल कंपनी में कार्य करने वाले लोगों को कोई मुश्किल टारगेट मिल सकता है, लेकिन भविष्य में यह फायदेमंद रहेगा। जीवनसाथी से कोई हल्की-हल्की नोकझोंक हो सकती है जो कि समय रहते समाप्त भी हो जाएगी। प्रेम प्रसंगों के मामले में कुछ निराशा रह सकती है। उमस भरी गर्मी से अपना बचाव करें। सिर दर्द और ब्लड प्रेशर बढ़ने जैसी समस्या हो सकती है।

वृश्चिक –
दिन की शुरुआत सुखद होगी। आपसी संबंधों में किसी बात को लेकर जो कटुता आ गयी थी, आज सभी गिले-शिकवे दूर हो जाएंगे। रुका हुआ या उधार दिया पैसा वापस मिल सकता है। परिवार वालों के साथ किसी बात को लेकर विचार विमर्श हो सकता है। व्यर्थ की बातों को नजरअंदाज करें, तथा क्रोध करने से बचें। वरना इस वजह से आपके बनते काम अटक भी सकते हैं। शॉपिंग आदि करते समय दिल खोलकर खर्च करना आपको आर्थिक मुसीबत में डाल देगा। इस समय व्यवसाय को गति देने के लिए कुछ निवेश करने की भी जरूरत पड़ सकती है। निवेश संबंधी कोई भी निर्णय लेने से पहले अनुभवी लोगों का मार्गदर्शन अवश्य लें। नौकरी पेशा लोगों को उच्चाधिकारियों की नाराजगी सहन करनी पड़ सकती है, अपने काम पर ध्यान दें। घर में सुख-शांति भरा वातावरण रहेगा। तथा संबंधियों की आवाजाही भी होगी। गले में इंफेक्शन की वजह से हल्का-फुल्का बुखार भी महसूस हो सकता है। आयुर्वेदिक चीजों का अधिक सेवन करें। साथ ही प्राणायाम भी जरूरी है।

धनु –
कहीं फंसा हुआ पैसा आज मिल जाने से वित्तीय स्थिति में कुछ सुधार आएगा। किसी नजदीकी व्यक्ति के साथ चल रहे गिले-शिकवे भी दूर होंगे। विद्यार्थी वर्ग पूरी मेहनत से अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखेंगे और बेहतर परिणाम भी हासिल करेंगे। कुछ फिजूल खर्ची भी सामने आ सकती है। किसी भी तरह का रिस्क लेने से परहेज करें तथा अपने उसूलों व सिद्धांतों से किसी भी प्रकार का समझौता ना करें। मानसिक सुकून पाने के लिए किसी एकांत अथवा धार्मिक स्थल पर कुछ समय अवश्य व्यतीत करें। आज बिजनेस में तरक्की या फायदे वाला बहुत अच्छा मौका मिलेगा। कोई महत्वपूर्ण फैसला भी आपको लेना पड़ सकता है। जीवनसाथी या परिवार वालों की सलाह आपके लिए कारगर रहेगी। युवा वर्ग के लिए नौकरी से संबंधित किसी इंटरव्यू आदि में सफलता के योग बन रहे हैं। दांपत्य संबंधों में मधुरता रहेगी। घर का वातावरण भी सकारात्मक रहेगा। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात पुरानी खुशनुमा बातें याद करवाएगी। गले में दर्द अथवा इंफेक्शन की समस्या बढ़ सकती है। लापरवाही ना करें तथा उचित इलाज लें।

मकर –
अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाएंगे। आपके प्रयासों से कोई रुका हुआ कार्य बन सकता है, जिससे आप बहुत ही सुकून और ऊर्जा महसूस करेंगे। राजनीतिक संबंधों द्वारा आपका जनसंपर्क का दायरा और अधिक विस्तृत होगा और भविष्य में यह संपर्क आपके काम भी आएंगे। युवाओं को अपने कार्य पर फोकस रखना पड़ेगा, क्योंकि आपकी सफलता इसी पर निर्भर करती है। कोई भी विपरीत परिस्थिति बनने पर अपना आत्म बल बनाए रखें। अकारण ही गुस्से और आवेश में आने से बनते कार्यों में दिक्कतें भी उत्पन्न हो सकती हैं। बिजनेस में अच्छी खबर मिल सकती है। मीडिया तथा एडवर्टाइजमेंट संबंधी कार्यों में अधिक ध्यान दें। हालांकि मेहनत के बाद भी अपेक्षित लाभ नहीं मिलेंगे। आंख बंदकर किसी पर भी जल्दी भरोसा न करें। ऑफिस के माहौल में सकारात्मक बदलाव आएगा। पति-पत्नी के आपसी सामंजस्य से घर का वातावरण व्यवस्थित तथा खुशनुमा बना रहेगा। युवा लोग प्रेम प्रसंगों में पड़कर समय बर्बाद ना करें। पॉल्यूशन और इंफेक्शन से अपना बचाव रखें। त्वचा संबंधी समस्या बढ़ने की आशंका है।

कुंभ –
वित्तीय योजना को कार्य रूप देने का उत्तम समय है। हालांकि कोई रुका हुआ पैसा टुकड़ों में मिलेगा, परंतु इससे आर्थिक स्थिति कुछ बेहतर हो जाएगी। नए संपर्क स्थापित होंगे और इनसे उचित लाभ भी मिलेगा। किसी बात को लेकर भ्रम की स्थिति दूर होगी। ध्यान रखें कि पिता या पिता समान व्यक्तियों के साथ किसी भी प्रकार की अपमानित स्थिति उत्पन्न ना हो। कभी-कभी किसी विषय पर ही गहराई से जानने की इच्छा आपको अपने विशेष लक्ष्य से भटका सकती है। व्यावसायिक दृष्टि से समय अनुकूल है। आपके प्रयासों से काम बनते जाएंगे, परंतु जल्दबाजी ना करके धैर्यपूर्वक कार्यों को संपन्न करें। ध्यान रखें कि स्टाफ की नकारात्मक गतिविधि की वजह से नुकसान होने की आशंका है। कोई ऑफिशियल यात्रा भी संभव है। वैवाहिक संबंधों में किसी बात को लेकर नोक झोंक की स्थिति बनेगी। अचानक ही किसी विपरीत लिंगी मित्र के मिलने से पुरानी खुशनुमा यादें ताजा होंगी। हाइजैनिक रहें और साफ सफाई का पूरा ध्यान रखें। यूरिन इनफेक्शन जैसी दिक्कत उत्पन्न हो सकती है।

मीन –
उत्तम ग्रह स्थिति है। आप अपने अनुभव और नॉलेज से कोई विशेष कार्य संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। किसी सामाजिक समारोह में भाग लेने का भी अवसर मिलेगा। घर की सुख सुविधा व रखरखाव पर खर्च करके प्रसन्नता ही महसूस होगी। किसी भी तरह की नकारात्मकता से स्वयं को बचाना होगा। फिलहाल किसी भी यात्रा को टालने का प्रयास करें। रुपए-पैसे संबंधी लेनदेन करते समय सावधानी बरतें, क्योंकि आपके अपने लोग ही आपको धोखा भी दे सकते हैं। धन के मामले में स्थिति सामान्य ही रहेगी। व्यवसाय संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलेगा, साथ ही अन्य व्यावसायिक गतिविधियां भी सुचारू रूप से चलती रहेंगी। पुराने संपर्कों को दुबारा मजबूत करने का प्रयास करें, इस समय उनसे लाभ होने की उम्मीद है। नौकरी के सिलसिले में विदेश जाने की कोशिश करने वालों को खुशखबरी मिल सकती है। घर में परिवार जनों के बीच सामंजस्य मधुरतापूर्ण रहेगा। प्रेम संबंधों में किसी बाहरी व्यक्ति की वजह से गलतफहमियां उत्पन्न हो सकती हैं। अपनी सेहत के प्रति बिल्कुल लापरवाही न करें।वर्तमान मौसम की वजह से स्वास्थ्य प्रभावित रहेगा। अपना इम्यून सिस्टम मजबूत बनाकर रखने का प्रयास करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *