Thursday, June 13, 2024
राष्ट्रीय

फेसबूक यूजर्स के लिए बड़ा अलर्ट, एक छोटी सी गलती से लग सकता है लाखों का चूना

नई दिल्ली: फेसबुक पर एक नए स्कैम का खुलासा हुआ है, जो एक लिंक की मदद से लोगों को लाखों का चूना लगा रहा है। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया में अरबों फेसबुक यूजर्स को लुक हू जस्ट डाइड नामक एक नए स्कैम के बारे में चेतावनी दी गई है, जिसे किसी ऐसे व्यक्ति की मृत्यु का दावा करके व्यक्तिगत जानकारी और धन चोरी करने के लिए डिजाइन किया गया है जिसे वे जानते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हैकर्स द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली ‘लुक हू जस्ट डाइड’ स्कैम सबसे नई स्कीम है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, स्कैमर्स यूजर्स को दोस्त बनकर मैसेज करते हैं। इस मैसेज में लिखा होता है, लुक हू जस्ट डाइड और इसमें एक न्यूज आर्टिकल जैसा लिंक शेयर करते हैं। मैसेज में बहुत उदास या मुझे पता है कि आप उसे जानते हैं जैसे शब्द भी शामिल हो सकते हैं ताकि यूजर्स को यह सोचने में फंसाया जा सके कि वे उस व्यक्ति को जानते हैं।
जैसे ही यूजर्स लिंक पर क्लिक करता है। स्कैमर्स और हैकर्स लिंक में हानिकारक सॉफ्टवेयर की मदद से यूजर्स की फेसबुक अकाउंट की लॉगिन प्राप्त कर लेते हैं। इन डिटेल्स की मदद से हैकर्स यूजर्स के अकाउंट में सेंध लगाते हैं और अकाउंट पर पूरा कंट्रोल हासिल कर लेते हैं। यानी आपकी फेसबुक पर जुड़ी हर एक जानकारी हैकर्स के हाथ लग सकती है।

दरअसल, हैकर्स कथित मौत के बारे में लेख पढऩे के लिए, पीडि़तों को अपना फेसबुक यूजर्स नाम और पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाता है। फर्जी खबरों के लिंक में मैलवेयर होता है जो स्कैमर्स को फेसबुक यूजर्स से लॉगिन जानकारी और पर्सनल जानकारी चुराने की अनुमति देता है।

इसके बाद पीडि़त को तब उनके अकाउंट से बाहर कर दिया जाता है और हैकर उसके अकाउंट को अपने कंट्रोल में ले लेता है, फिर आपके अकाउंट की मदद से भी आपके दोस्तों को इसी तरह के फर्जी मैसेज भेजे जा सकते हैं। इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि स्कैमर तब फेसबुक अकाउंट से जुड़े किसी भी व्यक्तिगत डाटा को चुरा सकते हैं, जैसे ईमेल एड्रेस, फोन नंबर और जन्मतिथि, जिसका उपयोग वे गैर-फेसबुक अकाउंट में सेंध लगाने के लिए कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *