Tuesday, June 18, 2024
जीवन शैली

अगर आप भी हैं टमाटर खाने के शौकीन, तो जरा संभल जाएं…सिर्फ फायदे ही नहीं इसके नुकसान भी हैं

हम में से ज्यादातर लोगों को टमाटर खाना बहुत पसंद होता है। हो भी क्यों ना, सब्ज़ी हो या सलाद टमाटर के बिना सब अधूरे हैं। हालांकि ये तो आपने सुना ही होगा कि अति किसी भी चीज की नुकसानदायक हो सकती है। ठीक इसी तरह टमाटर खाना जितना फायदेमंद है जरूरत से ज्यादा खाना उतना ही नुकसानदायक। दरअसल टमाटर में विटामिन, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद तो होते हैं लेकिन अगर इन्हें ज्यादा मात्रा में लिया जाए तो यह नुकसान भी कर सकते हैं। तो देर न करते हुए चलिए आपको बताते हैं टमाटर के ज्यादा सेवन से क्या नुकसान हो सकते हैं।

  1. टमाटर में ऑक्सलिक एसिड होता है, जो अधिक मात्रा में लेने से किडनी स्टोन का खतरा हो सकता है।
  2. कुछ लोगों को टमाटर खाने से एलर्जी हो सकती है।
  3. टमाटर में लाल रंग का पिगमेंट, लाइकोपीन, मौजूद होता है, जो अधिक मात्रा में लेने से स्किन कैंसर का खतरा हो सकता है।
  4. टमाटर में ऑक्सलेट्स होते हैं, जो कैल्शियम से मिलकर कैल्शियम ऑक्सलेट बनाते हैं, जो शरीर के कैल्शियम संचय को कम कर सकते हैं।
  5. टमाटर में एसिडिटी होती है, जो अधिक मात्रा में लेने से पेट में असुविधा हो सकती है।
  6. टमाटर में सुल्फर होता है, जो कुछ लोगों को एलर्जी कर सकता है।
  7. टमाटर में शक्कर होती है, जो मधुमेह वालों के लिए हानिकारक हो सकती है।
  8. टमाटर में नाइट्रेट होता है, जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के रूप में परिवर्तित होता है, जो अधिक मात्रा में लेने से स्टोमेक कैंसर का खतरा हो सकता है।

बढ़ सकती है एसिडिटी

टमाटर विटामिन सी की मात्रा से भरपूर होते हैं इसलिए टमाटर में अधिक प्रॉपर्टी भी होती है। इसलिए जरूरत से ज्यादा टमाटर का सेवन करने से एसिडिटी की दिक्कत हो सकती है। टमाटर को एक लिमिटेड क्वांटिटी में ही खाना चाहिए।

गैस की समस्या

अगर आप पेट में गैस बनने की समस्या से परेशान रहते हैं तो टमाटर का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए. दरअसल टमाटर पेट में गैस बनने का एक बड़ा कारण बन सकता है। इसलिए गैस की समस्या से बचना है तो टमाटर सीमित मात्रा में ही खाएं।

हो सकती है पथरी

पथरी के मरीजों को गलती से भी टमाटर नहीं खाना चाहिए. दरअसल टमाटर के बीजों की वजह से पथरी बढऩे की दिक्कत हो सकती है। वहीं अगर टमाटर खाते भी है तो उनका बीज अलग करके खाएं।

सीने में जलन

टमाटर जितना फायदेमंद है उतना ही नुकसानदायक हो सकता है अगर आप इसे ज्यादा मात्रा में खाते कई लोगों को सीने में जलन महसूस हो सकती है, क्योंकि टमाटर में विटामिन सी होता है जिससे गैस की समस्या बढ़ सकती है और सीने में जलन जैसी समस्या हो सकती है। अगर आप ज्यादा टमाटर खाना पसंद करते हैं तो अभी सावधान हो जाएं।

  1. टमाटर का उत्पादन अधिक होने से उत्पादकों की आय में कमी हो सकती है।
  2. टमाटर की खेती में ज्यादा उर्वरकों का उपयोग करने से माटी की गुणवत्ता घट सकती है।
  3. टमाटर की खेती में कीटों, पथोजनों और फंगल संक्रमणों का सामना करना पड़ सकता है, जिससे पौधों के विकास में रुकावट हो सकती है।
  4. टमाटर के बाजार में उपलब्धता के समय में, उत्पादकों को कम मूल्य पर बेचने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है।
  5. टमाटर की संभावित खराबी या अवशोषण के कारण, उत्पादकों को नुकसान हो सकता है।
  6. टमाटर की खेती में जलवायु परिवर्तनों के कारण, उत्पादकों को उत्पादन में कमी हो सकती है।
  7. टमाटर की खेती में उपयोग किए जाने वाले पेस्टिसाइड्स और उर्वरकों के कारण, टमाटर में विषैले पदार्थों की मात्रा बढ़ सकती है।
  8. टमाटर के उत्पादन में असमानता, जैसे कि कुछ वर्षों में अधिक उत्पादन और कुछ वर्षों में कम उत्पादन, उत्पादकों के लिए समस्या बन सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *