Tuesday, June 18, 2024
उत्तराखंड

समाज के हर वर्ग को इसप्रकार जोड़ रही है नथुली महिला सशक्तिकरण संथा महापौर ऋषिकेश अनीता ममगाई भी उतरी मिलेट क्रांति साइकिल रैली में

देहरादून: लगभग 96 साइकिलिस्ट ने मुख्ययमंत्री आवास से चमोली जिले के दूरस्थ क्षेत्र वाण मुन्दोली के लिए रफ़्तार पकड़ी, जॉलीग्रांट स्थित हिमालयन अस्तपताल प्रबंधन ने रैली का स्वागत करते हुए रैली आयोजक नथुली महिला सशक्तिकरण संस्था, बाल विकास कल्याण विभाग, एवं हार्दिक फिल्म्स एंटरटेनमेंट प्रा लि की मोटे पहाड़ी अनाज के लिए इस क्रांतिकारी रैली की सराहना की, साथ ही साइक्लिस्ट के हौसलों को देखकर सलाम किया कि इस उम्र में भी ये लोग समाज को प्रेरित कर रहे हैं, तत्पश्चात हिमालयन अस्पताल के कुलाधिपति विजय धस्माना ने साइक्लिस्ट को हरी झंड़ी दिखाकर आगे की यात्रा के लिए रवाना किया।

ऋषिकेश पहुंचने पर शहर की महापौर अनिता ममगाई ने समाज के लिए चलाए जा रहे इस उत्तम कार्य के लिए आयोजकों तथा सभी वोलेंटियर्स को शुभकामनाए दी तथा इस अनोखी पहल की सराहना करते हुए सूक्ष्म जलपान कराकर आगे के गंतव्य के लिए रवाना किया।

समाज के हर वर्ग से मिल रहा अपार जन समर्थन
ऋषिकेश से आगे चलते ही मुनि की रेती में समाजसेवी एवं क्रेजी फेडरेशन एवं गंगा सभा मुनिकी रेती के अध्यक्ष  मनीष डिमरी ने ढोल नगाड़ों से मिलेट क्रांति रैली का स्वागत एवं अभिवादन किया तथा सूक्ष्म जलपान कराने के पश्चात रैली की सफलता के लिए शुभकामना देते हुए हरी झंड़ी दिखाकर आगे के गंतव्य के लिए रवाना किया।

शहर के लोगों का इस प्रकार के स्वागत को देखते हुए साइकिल रैली के सभी साइक्लिस्टो का हौसला देखते ही बन रहा था लोग इस प्रकार से घरों और दुकानों से बाहर आ रहे थे मानो सड़कों पर जन सैलाब सा आ गया हो। जिसके लिए उत्तराखंड पुलिस की जितनी तारीफ की जाए कम है। पुलिस व्यवस्था इतनी चाक चौबंद और चुस्त थी कि एक मिनट के लिए भी परिवहन वाधित नहीं हुयी।

कुंजापुरी धाम के महंत द्वारा मिलेट क्रांति साइकिल रैली का शिव पुरी में किया गया भव्य स्वागत।
रैली के शिवपुरी पहुंचने पर वरिष्ठ समाज सेविका तथा FICCI की मेंबर किरन भट्ट टोड़रिया एवं उद्योगपति व कुंजापुरी धाम के महंत एवं वरिष्ठ समाज सेवी  नरेन्द्र सिंह भंडारी ने सभी साइक्लिसिस्टों का पुष्प वर्षा करके भव्य स्वागत किया। तथा संस्था के सभी सदस्यों को सामाजिक हित के इस कार्य के लिए अपनी शुभकामनाएं दी तदउपरांत सूक्ष्म जलपान के पश्चात उन्होंने रैली को हरी झंड़ी दिखाते हुए आगे के गंतव्य के लिए रवाना किया।
कौडियाला में SDM नरेंद्रनगर द्वारा दोपहर भोज का आयोजन।
ठीक दोपहर 2 :30 बजे मिलेट क्रांति साइकिल रैली व्यासी होते हुये कौडियाला पहुंची जहा पर SDM नरेंद्रनगर  देवेंद्र नेगी  द्वारा पूरी रैली को दोपहर भोज की व्यवस्था की गयी।
सकनीधार और तोता घाटी की खड़ी चढ़ाई भी नहीं रोक पायी मिलेट क्रांतिकारियों की साइकिल की रफ़्तार।
मिलेट क्रांति साइकिल रैली तोताघाटी, साकनीधार की खड़ी चढ़ाई को पार करके जैसे ही देवप्रयाग पहुँची जहा पर अध्यक्ष नगर पालिका परिसद देवप्रयाग  कृष्णकांत कोटियाल जी की टीम पूर्व से रैली के स्वागत लिए जलपान के साथ तैयार थी। स्वागत एवं जलपान के पश्च्यात रैली देवप्रयाग से मलेथा के लिए रवाना हुई।
ओबेराय मोटर्स में भी दिया मिलेट क्रांति को अपना समर्थन
शाम को 6:30 मलेथा में ओबेराय मोटर्स के द्वारा रैली का भव्य स्वागत व जलपान की व्यवस्था की गयी। उसके बाद रैली श्रीनगर के लिए रवाना हुयी।
मधुर मिष्ठान भण्डार एवं व्यापार मण्डल श्रीनगर बना इस अनूठी पहल का हिस्सा।
शाम को लगभग 7 बजे मिलेट क्रांति साइकिल रैली अपने प्रथम पड़ाव श्रीनगर में पहुंचीं जहां पर व्यापार सभा श्रीनगर के समस्त पदाधिकारियों ने पुष्प वर्षा करके रैली का भव्य स्वागत किया तथा रैली के लिए सूक्ष्म जलपान की व्यवस्था की गई इस दौरान मधुर मिष्ठान भंडार के संचालक एवं सचिव श्रीनगर व्यापार मंडल अमित बिष्ट,अध्यक्ष डांग व्यापर सभा एवं भाजपा मंडल महामंत्री  सौरव पांडे, महामंत्री श्रीनगर व्यापार सभा आनंद सिंह भंडारी, आदि मौजूद रहे।
बैशाखी के पावन अवसर पर गुरुद्वारा प्रबंधन श्रीनगर में ठहरे मिलेट क्रांतिकारी।
श्रीनगर में रात्रि भोज की व्यवस्था अदिति वेडिंग प्वाइंट के संचालक बनू भाई जी द्वारा शानदार तरीके से की गई तथा रात्रि भोजन के उपरांत रैली में प्रतिभाग करने वाले सभी प्रतिभागियों के लिए रात्रि विश्राम की व्यवस्था श्री गुरुद्वारा प्रबंधक श्रीनगर गढ़वाल लकी सिंह जी द्वारा की गई।

इसप्रकार मिलेट क्रांति साइकिल रैली ने देहरादून CM आवास से चलकर अपने प्रथम पड़ाव श्रीनगर तक 145 km की लम्बी यात्रा सफलता पूर्वक की। कल सुबह ठीक 6 बजे मिलेट क्रांति साइकिल रैली अपनी दूरसे दिवस लिए श्रीनगर से कर्णप्रयाग जोकि 90 km की होगी के लिए रवाना होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *