Thursday, June 13, 2024
उत्तराखंडराष्ट्रीय

मध्यप्रदेश के ग्वालियर और महाकौशल में 9º से लेकर 5º तक पहुंचा रात का पारा

मध्यप्रदेश: ग्वालियर, महाकौशल, बुंदेलखंड और बघेलखंड में रातें कंपाने वाली हो गई हैं। यहां रात का पारा नौ डिग्री से लेकर पांच डिग्री तक पहुंच गया है। भोपाल में भी रात का पारा सामान्य से 10 डिग्री पर आ गया है। मौसम विभाग की मानें तो ठंड अब सेट हो गई है। यानी तापमान में ज्यादा अंतर नहीं आने वाला है। मौसम वैज्ञानिक अशफाक हुसैन ने बताया, 21 दिसंबर से एक बार फिर हल्के बादल आ सकते हैं। इससे रात का तापमान बढ़ सकता है। 25 दिसंबर तक तापमान में हल्का उतार-चढ़ाव बना रहेगा।

मध्यप्रदेश में आज से दो दिन तक न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट होगी। भोपाल में यह 10 डिग्री और इंदौर में 12 डिग्री सेल्सियस तक आ सकता है। ग्वालियर, जबलपुर, सागर और इसके आसपास के इलाकों में तापमान नौ डिग्री या इससे नीचे रह सकता है। इंदौर, उज्जैन और इसके आसपास न्यूनतम तापमान 14 डिग्री या इससे ज्यादा रह सकता है।

पांच दिन पहले बादलों के कारण दिन की अपेक्षा रात का तापमान बढ़ गया था। भोपाल और इसके आसपास रात में यह 17 डिग्री सेल्सियस, जबकि ग्वालियर, चंबल, बुंदेलखंड और बघेलखंड में यह 12 से 14 डिग्री सेल्सियस चल रहा था। बादल छंटते ही शुक्रवार से मौसम में बदलाव नजर आने लगा। दिन का पारा एक डिग्री सेल्सियस से ज्यादा चढ़ गया, तो रात का पारा पांच डिग्री सेल्सियस तक गिर गया।

मध्यप्रदेश में दिसंबर के अंत तक अच्छी ठंड की एंट्री का अंदाजा है। मौसम विभाग ने बताया, शहडोल, रीवा, इंदौर, ग्वालियर और चंबल संभागों में इस बार न्यूनतम तापमान अपेक्षाकृत ज्यादा ठंडे रहने वाले हैं। रात का तापमान यहां औसतन एक से दो डिग्री कम रहेगा। रात का तापमान ज्यादा गिरने से यहां पर कोल्ड वेव रहेगी। यानी रात और दिन में यहां शीतलहर का असर रहेगा। प्रदेश भर में तापमान में गिरावट के बाद भी दो दिन पहले तक रात का न्यूनतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस तक चला गया था। सबसे ज्यादा इंदौर में यह सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस ज्यादा 18.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। अभी इंदौर, खंडवा और खरगोन में यह 15 डिग्री सेल्सियस चल रहा है।

बैतूल, भोपाल, धार, नर्मदापुरम, इंदौर, खंडवा, खरगोन, रतलाम, उज्जैन, छिंदवाड़ा और मंडला में यह तीन डिग्री सेल्सियस से लेकर आठ डिग्री तक सामान्य से अधिक था। अभी भोपाल, दतिया, ग्वालियर, जबलपुर, खजुराहो, नरसिंहपुर, नौगांव, रीवा, सागर, सतना, सिवनी, और उमरिया में यह सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया है।

नौगांव में सबसे कम छह डिग्री पर न्यूनतम तापमान आ गया है। पचमढ़ी, ग्वालियर, दतिया, खजुराहो और उमरिया में यह छह से आठ डिग्री के बीच आ गया है। प्रदेश के अधिकांश जिलों में रात का पारा 10 डिग्री से नीचे आ चुका है। उज्जैन, रतलाम, धार, गुना, नर्मदापुरम, इंदौर, खंडवा, खरगोन, सागर और सिवनी में तापमान 10 डिग्री से 15 डिग्री के बीच है। खजुराहो और दतिया में कोहरा नजर आने लगा है। कोहरे के कारण यहां पर दृश्यता सबसे कम एक किलोमीटर तक रह गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *