Tuesday, September 17, 2024
राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री ने एईएम सिंगापुर का किया दौरा, सेमीकंडक्टर कंपनियों के प्रतिनिधि भी रहे उपस्थित

सिंगापुर- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग के साथ सिंगापुर की अग्रणी सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी एईएम का दौरा किया। इस दौरान उन्हें एईएम की वैश्विक सेमीकंडक्टर मूल्य श्रृंखला में भूमिका, संचालन और भारत के लिए योजनाओं की जानकारी दी गई।

प्रधानमंत्री मोदी को सिंगापुर सेमीकंडक्टर उद्योग संघ ने सिंगापुर में सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम के विकास और भारत के साथ सहयोग के अवसरों के बारे में भी अवगत कराया। इस अवसर पर कई अन्य सिंगापुर की सेमीकंडक्टर कंपनियों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे। प्रधानमंत्री मोदी ने सिंगापुर की कंपनियों को 11-13 सितंबर 2024 को ग्रेटर नोएडा में आयोजित होने वाली सेमीकॉन इंडिया प्रदर्शनी में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।

भारत में सेमीकंडक्टर विनिर्माण इकोसिस्टम के विकास और सिंगापुर की क्षमता को देखते हुए, दोनों देशों ने द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने का निर्णय लिया। भारत-सिंगापुर मंत्रिस्तरीय गोलमेज की दूसरी बैठक में, अत्याधुनिक विनिर्माण को एक प्रमुख स्तंभ के रूप में साझा करने और सेमीकंडक्टर पर केंद्रित सहयोग बढ़ाने पर सहमति बनी। दोनों पक्षों ने भारत-सिंगापुर सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम साझेदारी पर समझौता ज्ञापन को भी अंतिम रूप दिया।

इस दौरे के दौरान दोनों प्रधानमंत्रियों ने ओडिशा के विश्व कौशल केंद्र के भारतीय प्रशिक्षुओं और सिंगापुर इंडिया रेडी टैलेंट प्रोग्राम के तहत भारत आए सिंगापुर के प्रशिक्षुओं के साथ बातचीत की। इसके अलावा, एईएम में कार्यरत भारतीय अभियंताओं से भी मुलाकात की।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस यात्रा में शामिल होने और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री वोंग की सराहना की।