Thursday, June 13, 2024
अंतर्राष्ट्रीय

बर्फीले तूफान का कहर, एयरलाइंस कि 2,000 से अधिक उड़ानों में देरी

अमेरिका: बर्फीले तूफान का कहर बढ़ता जा रहा है। तूफान ने पश्चिमी और मध्य राज्यों को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। इस कारण एयरलाइंस ने 1,300 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी हैं, जबकि 2,000 से अधिक उड़ानों में देरी हुई है। बर्फीले तूफान के कारण लोगों का आना-जाना मुश्किल हो गया है। फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए)  ट्वीट किया था कि खराब मौसम के कारण इस सप्ताह ग्रेट लेक्स और दक्षिणी मैदानों के मिनेसोटा और अन्य राज्यों में उड़ान में देरी या रद्द हो सकती है।

अमेरिका की राष्ट्रीय मौसम सेवा ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि प्रति घंटे दो इंच की दर से गिरने वाली बर्फ और तेज हवाएं उत्तरी मैदानों और अपर मिडवेस्ट (Upper Midwest) के कुछ हिस्सों में स्थिति और खराब हो सकती है। जिससे यात्रा करना काफी मुश्किल हो जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट के खराब मौसम के कारण घरेलू एयरलाइन स्काईवेस्ट इंक (SkyWest Inc) की 312 उड़ानें रद्द हुई हैं, जबकि साउथवेस्ट एयरलाइंस की 248 और डेल्टा एयरलाइंस की 246 उड़ान रद्द की गईं। साउथवेस्ट और डेल्टा एयरलाइंस ने एक बयान में कहा है कि वे तूफान की निगरानी कर रहे हैं।

राष्ट्रीय मौसम सेवा ने कहा है कि कई हिस्सों में 55 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के झोंके चलेंगे और भारी बर्फबारी होगी। इससे खुले क्षेत्रों में स्थिति और गंभीर होगी। खतरों को देखते हुए लोगों से केवल आपात स्थिति में यात्रा करने की हिदायत दी गई है। साथ ही वाहन में अतिरिक्त टॉर्च, भोजन और पानी रखने को कहा गया है। बर्फीले तूफाने के कारण कुछ हिस्सों में तापमान के -50F (-45 डिग्री सेल्सियस) तक गिरने की आशंका जताई गई है। उत्तरी राज्यों में, कुछ हिस्सों में दो फीट तक बर्फ जमने का पूर्वानुमान है। इन क्षेत्रों में 30 वर्षों में सबसे अधिक बर्फबारी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *