Sunday, June 23, 2024
अन्य राज्यउत्तराखंडक्राइमराष्ट्रीय

यूपी- उत्तराखंड पुलिस की कार्रवाई, जमीन धोखाधड़ी के मामले में देहरादून से ठग आमिर किरमानी गिरफ्तार

देहरादून: यूपी-उत्तराखंड पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए जमीन की खरीद से जुड़े धोखाधड़ी के मामले में देहरादून के राजपुर क्षेत्र से आमिर किरमानी नाम के एक युवक को आज गिरफ्तार किया है। उत्तर प्रदेष के सहारपुर जिले के बिहारीगढ़ थाना पुलिस गिरफ्तार करने के बाद युवक को अपने साथ ले गई। युवक पर बिहारीगढ़ थाने में विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज है।

देहरादून के सहस्त्रधारा रोड, जाखन क्षेत्र के रहने वाले आमिर किरमानी के खिलाफ देहरादून के ही राजपुर रोड़ क्षेत्र के रहने वाले मौहम्मद गयास पुत्र ऐजाज ने थाना बिहारीगढ़ जिला सहारनपुर में 420, 406, 467, 488, 471, 506 धाराओं में मामला दर्ज करवाया है। मौहम्मद गयास का आरोप है कि उन्हें मौजा गणेशपुर में कुछ जमीन की आवश्यकता थी। उनकी मुलाकात देहरादून में ही आमिर किरमानी से हो गयी थी। आमिर किरमानी ने उनसे कहा कि मेरी भूमि मौजा गणेशपुर में है। जिसका खसरा नं0 4 है तथा 2 बीघा जमीन है। आमिर किरमानी ने अपनी भूमि दिखायी तथा कहा कि उक्त जमीन बिल्कुल पाक व साफ है। आमिर किरमानी की बातो पर विश्वास करते हुए खसरा नं0 4 रकबई 2 बीघा वाम जमीन का सौदा 10 लाख रूपये प्रति बीघा में कर लिया। जिसके सम्बन्ध में प्रार्थी ने दिनांक 25-7-2021 को पांच लाख रूपये नगद दे दिये तथा दिनांक 28-7-2021 को अपनी फर्म के खाते से 10 लाख रूपये विपक्षी के आई0सी0आई0सी0आई0 बैंक खाते में आर0टी0जी0एस0 के द्वारा जमा करे जो विपक्षी को प्राप्त हो गये। जिसके बाद विपक्षी ने दिनांक 28-7-2021 को एक रसीद बाबत सौदा खसरा नं0 4 रकबई 2 बीघा खाम जमीन लिखी तथा जिस पर रसीदी टिकट लगाकर उस पर विपक्षी ने अपने हस्ताक्षर किये तथा गवाही में अनवर ने हस्ताक्षर किये उक्त सौदा व रसीद के लिख समय अनवर मौजूद था। जिस के समक्ष लेन-देन व लिखत पढ़त हुई तथा जमीन की रजिस्ट्री हेतू 4 माह का समय दिया गया था।

मौहम्मद गयास का आरोप है कि 4 माह के बाद उन्होंने आमिर किरमानी से बाकी रकम लेकर बैनामा करने को कहा गया तो वह कोई ना कोई बहाना बनाकर बैनामा करने से टाल मटोल करता रहा। खसरा नं0 4 रकबई 2 बीघा जमीन जिसको आमिर किरमानी ने अपनी होना बताया था। जब वह वहां पहुंचा तो वहां पर पी0के0 शर्मा मिले जिन्होने बताया कि यह जमीन तो उन्होने बैनामा खरीद की है। तथा यह जमीन उन्हीं के नाम दर्ज चली आती है तथा उन्होने यह जमीन आगे उसमान पुत्र मौहम्मद हनीफ को बेच दी है विपक्षी के नाम कोई जमीन नहीं है। वह फर्जी कागजात दिखाकर लोगो को ठगता रहता है। जिसने पहले भी औरो को भी ठगने की कोशिश की है और आप भी ठगी का शिकार हो गये है। यह सुनकर उनके पैरों तले की जमीन खिसक गयी । जिसके बाद से वह लगातार आमिर किरमानी से सम्पर्क करने की कोशिश के साथ ही अपने पैसो को प्राप्त करने के लिए विपक्षी को लगातार कहता चला आ रहा है परन्तु वह लगातार टालता चला आ रहा है।

मौहम्मद गयास का आरोप है कि आमिर किरमानी इस बात को लेकर आग बबूला हो जाता है तथा उसके साथ गाली गलौच करता है तथा यह धमकी देता है कि तुमसे जो होता हो कर लो। यह प्रकार विपक्षी ने षडयन्त्र करके धोखाधडी करते हुए यह जानते हुए कि खसरा नम्बर 4 रकबई 2 बीघा जमीन के असल मालिक व काबिज नही है। प्रार्थी से जमीन का सौदा 20 लाख रूपये मे तैय किया तथा प्रार्थी से पाच लाख रूपये नगद व 10 लाख रूपये आर0टी0जी0एस0 के माध्यम से प्राप्त करके हड़प कर लिये। प्रार्थी के साथ धोखाधडी करते हुए फर्जी तरीके से धन अर्जित किया और स्वय हस्ताक्षर करके एक फर्जी रसीद यह जानते हुए कि यह सम्पत्ति उनकी नहीं है कूटरचित की है। तथा रूपये मांगने पर प्रार्थी को जान से मारने का प्रयास किया। अब जान से मारने की धमकी दे रहा था। जिसके बाद यूपी पुलिस द्वारा आमिर किरमानी को देहरादून से गिरफ्तार कर लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *