Thursday, September 19, 2024
राष्ट्रीय

झारखंड को जल्द ही तीन नई वंदे भारत ट्रेनों की सौगात, प्रधानमंत्री मोदी 15 सितंबर को देंगे हरी झंडी

रांची- झारखंड को 15 सितंबर को तीन नई वंदे भारत ट्रेनों की सौगात मिलने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दिन इन ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। ये सेमी स्पीड ट्रेनें टाटानगर-पटना, देवघर-वाराणसी, और टाटानगर-बरहामपुर (ओडिशा) के बीच संचालित होंगी।

टाटानगर-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस हफ्ते में छह दिन चलने की संभावना है। यह ट्रेन सुबह 6 बजे टाटानगर से रवाना होकर दोपहर 1 बजे पटना पहुंचेगी, और वापसी में दोपहर 3 बजे पटना से चलेगी और रात 11 बजे टाटानगर पहुंचेगी।

देवघर-वाराणसी मार्ग पर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस दो महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों, देवघर और वाराणसी, के बीच संपर्क को बढ़ावा देगी। यह ट्रेन बिहार में किउल-गया मार्ग से होकर गुजरेगी और नवादा में भी स्टॉपेज होगा।

टाटानगर से ओडिशा के बरहामपुर जाने वाली वंदे भारत ट्रेन भी 15 सितंबर से परिचालित होगी और सप्ताह में छह दिन चलेगी, मंगलवार को छोड़कर।

प्रधानमंत्री मोदी 15 सितंबर को जमशेदपुर से देश के अलग-अलग राज्यों के लिए 10 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके साथ ही, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1 लाख 13 हजार 195 गरीबों के खातों में पहली किस्त भी जमा की जाएगी।

रेलवे बोर्ड के अनुसार, इन वंदे भारत ट्रेनों का परिचालन झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश में होगा। इनमें से अधिकांश ट्रेनें बिहार से गुजरेंगी।

इन 10 रूट्स पर चलेंगी नई वंदे भारत ट्रेनें:

टाटानगर – पटना
टाटानगर – बरहामपुर
वाराणसी – देवघर
आगरा कैंट – बनारस
हावड़ा – राउरकेला
दुर्ग – विशाखापट्टनम
हावड़ा – गया
हुबली – पुणे
हावड़ा – भागलपुर
नागपुर – सिकंदराबाद