Thursday, June 13, 2024
जीवन शैली

हार्ट और किडनी के लिए बहुत फायदेमंद है केला, जानें इस फल को खाना क्यों है जरूरी?

1. केला स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहतमंद रहने के लिए बहुत जरूरी हैं। केले को एनर्जी का पावरहाउस (power house) माना जाता है। यह एक एनर्जी बूस्टर है, जिसे खाने के बाद आपको इंस्टेंट एनर्जी मिल सकती है।

2. केले में प्रचुर मात्रा में डाइटरी फाइबर (dietry fibre), विटामिन-सी (vitamin C), विटामिन बी -6 (Vitamin B-6) और मैग्नीज (manganese) जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य को अलग-अलग तरीके से फायदे पहुंचाते हैं।

3. केले में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यही वजह है कि ये पाचन के लिए फायदेमंद होता है। इस फल का सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है।

4. केले में पोटैशियम भी अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है।। पोटैशियम शरीर में तरल पदार्थ का स्तर सही बनाए रखने में सहायक है। ये दिल की धडक़न को भी मैनेज करता है।

5. ब्लड प्रेशर पर सोडियम के असर को भी कम करता है। और सबसे जरूरी बात यह है कि पोटैशियम किडनी के लिए फायदेमंद होता है।

6. केले का सेवन करने से किडनी में स्टोन के खतरे को कम किया जा सकता है।

7. केले का सेवन वैसे तो हर उम्र का व्यक्ति आराम से कर सकता है। हालांकि बच्चों और एथलीट्स को ब्रेकफास्ट में इसे जरूर खाना चाहिए। क्योंकि केला एनर्जी का लेवल बढ़ाने में मददगार है।

8. केले में 3 तरह के नेचुरल शुगर पाए जाते हैं, पहला सूक्रोस, दूसरा फ्रुक्टोस और तीसरा ग्लूकोस है।

9. केला इम्यूनिटी बढ़ाने में भी आपकी मदद कर सकता है। शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी जरूरी होता है, जो केले में पाया जाता है।

10. एक मीडियम साइज का केला खाने से शरीर की विटामिन सी की कुल जरूरत का 10 प्रतिशत हिस्सा पूरा हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *