Tuesday, June 18, 2024
अन्य राज्य

दिल्ली- एनसीआर में बारिश की दस्तक से लोगों को गर्मी से मिली निजात, पांच मई तक बारिश के साथ तेज हवा का अलर्ट जारी

दिल्ली- एनसीआर: उत्तर भारत में बारिश ने एक बार फिर से दस्तक दी है। इस कारण से मौसम सुहावना बना हुआ है और पारा छह डिग्री तक लुढ़क गया है। बीते सप्ताह तक दिल्ली-एनसीआर में गर्मी लोगों को परेशान करने लगी थी। लेकिन अब पांच मई तक बारिश व तेज हवा का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं हिमाचल और उत्तराखंड में तो बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। कल देर रात भी दिल्ली-एनसीआर में बारिश हुई, जिससे मौसम में ठंडक बढ़ गई। सुबह से चल रही हवाओं ने भी मौसम को नर्म कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार एक मई से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इस कारण से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक मई से तीन मई तक तेज बारिश व बर्फबारी की संभावना है। जबकि उतर भारत के मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है।

पश्चिमी यूपी और दिल्ली में भी ओलावृष्टि का अलर्ट है। बीते शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में बारिश हुई और मौसम सुहावना बना रहा। इस कारण से शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम 33.1 व न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अमूमन इस समयावधि में तापमान 40 डिग्री के पार ही रहता है। मौसम विभाग के उपमहानिदेशक डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि अभी पश्चिम विक्षोभ के असर से मौसम सुहावना बना हुआ है। वहीं एक मई को एक नया विक्षोभ दस्तक दे रहा है। इसके कारण चार मई तक उत्तर भारत के कई इलाकों में हल्की से तेज बारिश होगी। इस दौरान तेज हवा भी चलेगी। इस कारण से तापमान में भी काफी कमी होगी और तापमान 30 डिग्री तक पहुंच जाएगा।

30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा भी चलेगी। पांच मई तक लगभग ऐसा ही मौसम बना रहेगा। इस दौरान हिमाचल व उत्तराखंड में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहां ओलावृष्टि की भी संभावना है। यदि फिर कोई नया पश्चिमी विक्षोभ आया और उसका असर रहा तो फिर से गर्मी से राहत रहेगी। लेकिन इसके बारे में अभी कहना काफी मुश्किल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *