Thursday, June 13, 2024
उत्तराखंडदेहरादून

ई – रिक्शा वाहन स्वामियों / चालकों के साथ हुई गोष्ठी, यातायात व्यवस्था बनाए रखने हेतु दिए निर्देश

देहरादून: विकासनगर क्षेत्र अंतर्गत बढ़ते यातायात समस्या के दृष्टिगत अक्षय कोंडे,पुलिस अधीक्षक यातायात देहरादून द्वारा विकासनगर बाजार में संचालित विक्रम / ई-रिक्शा आदि वाहनों के संचालन तथा यातायात व्यवस्था के संबंध में विकासनगर थाने में ई-रिक्शा स्वामियों तथा चालकों के साथ गोष्ठी आयोजित की गई तथा क्षेत्र में यातायात व्यवस्था के संबंध में स्थलीय निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के दौरान पाया कि कई वाहन चालक अपने वाहनों को सड़क पर ही पार्क कर रहे हैं तथा कतिपय वाहन चालकों द्वारा सड़क के आधे भाग का प्रयोग कर सामान / सवारी उतारी/चढ़ाई जा रही है, जो कि यातायात नियमों के विपरीत है। इसके अतिरिक्त यह भी देखने में आया है कि विकासनगर क्षेत्र अंतर्गत हरबर्टपुर से लेकर कालसी तक NH मार्ग है वे लगातार वाहनों का आवागमन बना रखा है ।

विकासनगर क्षेत्र अंतर्गत लगभग 700 के करीब विक्रम तथा 1500 के करीब ई- रिक्शा वाहनों का संचालन हो रहा है। ई – रिक्शा वाहनों को मुख्य मार्गों से इतर लिंक मार्गो पर चलना है परंतु इनका संचालन मुख्य मार्गों पर होने के कारण जाम की स्थिति बन रही है। ई-रिक्शा चालकों द्वारा मुख्य मार्ग का प्रयोग कर विकास नगर बाजार में झुंड बनाकर ई-रिक्शा वाहनों को खड़ा किया जा रहा है इन वाहनों द्वारा यातायात व्यवस्था में भी अपना अपेक्षित सहयोग नहीं दिया जा रहा है जिस कारण विकास नगर की यातायात व्यवस्था दिन प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है ।

यह भी संज्ञान में आया है कि कतिपय ई-रिक्शा स्वामियों द्वारा 2- 4 या उससे अधिक ई- रिक्शा खरीदकर उनको किराए पर देकर उनका संचालन करवाया जा रहा है, जिससे यह प्रतीत होता है कि इनका मकसद मात्र धनराशि अर्जित करना है ना की यातायात व्यवस्था में सहयोग प्रदान करना ।

यातायात पुलिस देहरादून सभी वाहन चालकों से अनुरोध करती है कि विकास नगर की यातायात व्यवस्था बनाए रखने में अपना अपेक्षित सहयोग प्रदान करें । मार्ग को हमेशा यातायात के लिए मुक्त रखें । किसी भी सवारी तथा अन्य वाहन चालकों को परेशानियों का सामना न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए –
*अक्षय कोंडे, पुलिस अधीक्षक यातायात देहरादून (आईपीएस0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *