Tuesday, June 18, 2024
उत्तराखंडदेहरादून

जारी हुआ नया ट्रैफिक प्लान, वीकेंड एवं पर्यटन सीजन को देखते हुए दिए गए निर्देश

देहरादून: पिछले सप्ताह शुक्रवार से इतवार तक की छुट्टी के दौरान उत्तराखंड के विभिन्न पर्यटक स्थलों पर यातायात व्यवस्था का बुरा हाल देखा गया था। देहरादून मसूरी नैनीताल हरिद्वार से लेकर ऋषिकेश तक पुलिस की बनाई सारी व्यवस्थाएं कारगर साबित नहीं हुई। लोग जाम से जूझते रहे जिसके बाद अब यातायत सीजन को देखते हुए नया ट्रैफिक प्लान लागू किया गया है।

इस संबंध में आज आगामी चारधाम यात्रा एवं पर्यटन सीजन के दृष्टिगत ऋषिकेश, मसूरी की यातायात व्यवस्था को सम्भालने के लिए जनपद देहरादून, हरिद्वार, टिहरी गढ़वाल एवं पौड़ी गढ़वाल जनपद प्रभारियों के साथ श्री अशोक कुमार, पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक की, जिसमें निम्न बिन्दुओं पर विचार-विमर्श कर निर्देश दिए गए।

1. चीला मार्ग का उपयोग वन-वे के रूप में केवल निकासी हेतु किया जाएगा। हरिद्वार से चीला की ओर वाहनों को नहीं आने दिया जाए।
2. वीकेन्ड पर शुक्रवार शाम से बाहरी राज्यों के वाहनों को नेपालीफार्म से भानियावाला होते हुए रानीपोखरी, नटराज चौक से पर्वतीय क्षेत्र हेतु भेजा जाये।
3. यातायात व्यवस्था हेतु देहरादून एवं टिहरी में यातायात निरीक्षक की नियुक्ति कर दी गयी है। पौड़ी गढ़वाल भी लक्ष्मणझूला में यातायात उपनिरीक्षक की नियुक्ति करें।
4. चारधाम यात्रा को देखते हुए अतिरिक्त पीआरडी जवानों की मांग कर ली जाए।
5. केम्पटी से वापस आने वाले वाहनों को विकासनगर होते हुए वापस भेजा जाएगा।
6. व्यवसायिक वाहनों को केवल रात्रि में चलने दिया जाए।
7. जिलाधिकारी एवं सम्बन्धित विभागों से समन्वय स्थापित कर वाहनों की पार्किंग हेतु कुछ अस्थायी पार्किंग स्थल भी चिन्हित कर लें।
8. डायवर्जन प्लान और पार्किंग स्थलों की सूचना Google और Mappls के साथ समय से शेयर की जाए। साथ ही Mappls एप का अधिक से अधिक उपयोग करने हेतु भी प्रोत्साहित करें।
9. ट्रैफिक अपडेट्स नियमित रूप से सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पोस्ट किये जाए।
10. यातायात व्यवस्था को सम्भालने में थाना प्रभारी, चौकी प्रभारी, यातायात निरीक्षक व यातायात उपनिरीक्षक सभी की जवाबदेही (Accountability) तय की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *