Tuesday, June 18, 2024
उत्तराखंड

मानसखंड मंदिर माला मिशन के तहत कुमाऊं मंडल के 16 पौराणिक मंदिरों को किया जाएगा विकसित- सीएम धामी

देहरादून: सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि मानसखंड मंदिर माला मिशन के तहत कुमाऊं मंडल के 16 पौराणिक मंदिरों को विकसित किया जाएगा, जिससे इन मंदिरों में आने वाले वाले श्रद्धालुओं को बेहतर दर्शन और आवागमन की सुविधा मिलेगी। सीएम ने मानसखंड कॉरिडोर के अधीन आने वाली सड़कों के चौड़ीकरण के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। बृहस्पतिवार को सीएम आवास में धामी ने मानसखंड मंदिर माला मिशन के संबंध में बैठक लेते हुए अफसरों को निर्देश दिए कि मिशन के तहत प्रथम चरण में चिह्नित 16 मंदिरों की भव्यता के लिए किए जा रहे कार्यों में तेजी लाई जाए। कहा, इन मंदिरों के मार्गों में आवागमन की बेहतर सुविधा संग अन्य जो भी विकास किया जाना है, उसको सुनियोजित तरीके से समय से पूरा किया जाए।

मंदिरों के आसपास ठहरने के लिए होटल, होम स्टे की भी बेहतर व्यवस्थाएं की जाएं। अगले 25 सालों में आने वाले श्रद्धालुओं की संभावित संख्या को ध्यान में रखते हुए मिशन के कार्य किए जाएं।इसके लिए रोड कनेक्टिविटी को और मजबूत किया जाएगा। बैठक में मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम, शैलेश बगोली, डॉ. पंकज कुमार पांडेय, विनय शंकर पांडेय, महानिदेशक सूचना बंशीधर तिवारी, लोक निर्माण विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

मानसखंड मंदिर माला मिशन के तहत अल्मोड़ा में जागेश्वर महादेव मंदिर, चितई गोलू मंदिर, सूर्यदेव मंदिर कटारमल, कसार देवी मंदिर, नंदा देवी मंदिर, पिथौरागढ़ में पाताल भुवनेश्वर मंदिर, हाट कालिका मंदिर, बागेश्वर में बागनाथ मंदिर, बैजनाथ मंदिर, चंपावत में पाताल रुद्रेश्वर, मां पूर्णागिरी मंदिर, मां बाराही देवी मंदिर, बालेश्वर मंदिर, नैनीताल में नैना देवी मंदिर, कैंचीधाम मंदिर व ऊधमसिंह नगर में चैतीधाम मंदिर। सीएम ने पीडब्ल्यूडी को निर्देश दिए कि सभी जिलों में पार्किंग का निर्माण किया जाए। पार्किंग बनने से जाम की समस्या भी दूर होगी। इसके अलावा घोड़ाखाल, चंपावत और चितई को आपस में जोड़ने वाली सड़कों को चौड़ा किया जाए।

सीएम ने निर्देश दिए कि चारधाम यात्रा पर यातायात दबाव कम करने के लिए वैकल्पिक मार्गों का चौड़ा करने के प्रस्ताव तैयार किया जाए। जल्द ही सीएम इस प्रस्ताव को लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *