Sunday, June 23, 2024
मनोरंजन

आईएमडीबी (IMDb) पर सबसे ज्यादा रेटिंग वाली भारतीय फिल्म बनी कांतारा

ब्लॉकबस्टर कन्नड़ फिल्म कांतारा (blockbuster kannada movie kantara) का हिंदी वर्जन आज सिनेमाघरों में रिलीज हुआ है। केजीएफ 2 जैसी सुपरहिट फिल्म बनाने वाली प्रोडक्शन कंपनी हम्बेल फिल्म्स ने इसका निर्माण किया है। अब इस फिल्म के खाते में एक बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है। यह आईएमडीबी (इंटरनेट मूवी डेटाबेस) IMDb (Internet Movie Database) पर सबसे ज्यादा रेटिंग वाली भारतीय फिल्म ( highest rating Indian film) बन गई है। इसी के साथ रेटिंग के मामले में कांतारा ने कई फिल्मों को पीछे छोड़ दिया है।

आईएमडीबी पर कांतारा को 10 में से 9.5 रेटिंग (rating) मिली है। इस फिल्म को खबर लिखे जाने तक करीब 13,000 लोगों ने रेटिंग दी है। दिलचस्प बात यह है कि इसे 90 प्रतिशत से अधिक लोगों ने 10 में से 10 रेटिंग दी है। मात्र दो प्रतिशत लोगों द्वारा फिल्म को एक रेटिंग दी गई है। ऑरिजनल फिल्म कांतारा 30 सितंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। रिषभ शेट्टी ने अभिनय के साथ-साथ फिल्म के निर्देशन की जिम्मेदारी निभाई है।


आईएमडीबी पर कई भारतीय फिल्मों को अच्छी रेटिंग दी गई है। रक्षित शेट्टी की 777 चार्ली को 9 रेटिंग प्राप्त है। दुनियाभर में दर्शकों का दिल जीतने वाली आर माधवन की रॉकेट्री को 8.9 रेटिंग मिली है। मणिरत्नम की नायकन 8.6 रेटिंग पाने में सफल हुई है। सूर्या की जय भीम को भी अच्छे रिव्यूज मिले थे। इस फिल्म ने 8.9 रेटिंग हासिल की है। सूर्या की एक और हिट फिल्म सोरारई पोटरू को 8.7 रेटिंग प्राप्त है।

कांतारा मानव और प्रकृति के संघर्ष पर आधारित है। इसकी कहानी जंगल, गांव वाले और वन अधिकारी के टकराव को दर्शाती है। फिल्म कंबाला और भूत कोला कला की पारंपरिक संस्कृति को जीवंत करती है। कुछ वजहों से जंगल के देवता नाराज हो जाते हैं और फिर अशांति फैल जाती है। फिल्म की कहानी इसी के इर्द-गिर्द घूमती है। इस फिल्म में सप्तमी गौड़ा, किशोर और अच्युत कुमार भी अभिनय करते दिखे हैं।

फिल्म की रेटिंग के साथ यह चेक करना भी जरूरी है कि कितने लोगों ने वोटिंग की है। जितने ज्यादा लोग वोटिंग करते हैं, उस रेटिंग की विश्वसनीयता उतनी ही बढ़ जाती है। अगर किसी फिल्म को 10,000 लोगों ने रेट किया है और उसकी रेटिंग दो स्टार ही क्यों ना हो तो वो ज्यादा विश्वसनीय होगी, वहीं अगर फिल्म को 10 ही लोगों ने रेट किया है और रेटिंग 10 स्टार है, तो रेटिंग उतनी विश्वसनीय नहीं रह जाएगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *