Sunday, June 23, 2024
उत्तराखंड

उत्तराखंड में अब आपको पर्यटन पुलिस भी आयेगी नजर, गोवा-केरल की तर्ज पर किया जायेगा पर्यटन पुलिस का गठन

देहरादून: पर्यटन प्रदेश उत्तराखंड में आने वाले दिनों में आपको आम पुलिस से अलग पर्यटन पुलिस भी नजर आयेगी। जब आप राज्य के पर्यटन स्थलों पर घूमने जायेंगे तो यह पुलिस आपको व्यवस्था संभालने के साथ ही जरूरी जानकारियां देते हुए नजर आयेगी। इसको लेेकर विभागीय स्तर पर तैयारियां शुरू हो गई हैं। राज्य में जल्द ही गोवा और केरल की तर्ज पर पर्यटन पुलिस का गठन किया जाएगा। इसके लिए एक नया सिलेबस तैयार किया जाएगा। पर्यटन पुलिस को उन शहरों में स्थायी पोस्टिंग दी जाएगी, जहां पर वर्षभर पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है। इन पुलिस के जवानों को एक पर्यटन गाइड की तरह प्रशिक्षण दिया जाएगा।


पुलिस प्रवक्ता व एडीजी अपराध एवं कानून व्यवस्था वी मुरुगेशन ने बताया कि उत्तराखंड पर्यटन प्रदेश है। यहां पर बहुत से शहर ऐसे हैं जहां पर वर्षभर करोड़ों लोग पर्यटन और तीर्थाटन के लिए आते हैं। इनसे संवाद स्थापित करने और परेशानियों को दूर करने के लिए पर्यटन पुलिस की जरूरत पर बल दिया जा रहा है। पिछले साल पर्यटन मंत्रालय की ओर से दिशा-निर्देश जारी हुए थे। इसमें सभी राज्यों को अपने यहां सशक्त पर्यटन पुलिस का गठन करने को कहा गया था।


पुलिसकर्मियों को दी जायेगी राज्य के इतिहास, भूगोल की जानकारी। इसके लिए उत्तराखंड पुलिस केरल और गोवा पुलिस के ढांचे का अध्ययन कर रही है। इसी की तर्ज पर उत्तराखंड में भी पर्यटन पुलिस का गठन किया जाना है। जल्द ही शासन को पर्यटन पुलिस के ढांचे के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा। शासन से मंत्रणा के बाद ही यह तय होगा कि ढांचा कितना बड़ा होगा। पर्यटन पुलिस के लिए अलग से सिलेबस तैयार किया जाएगा। पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों का ट्रेनिंग मोड्यूल भी इसी तरह से तय किया जाएगा कि उससे उत्तराखंड के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। पुलिस केवल पर्यटकों की कानून व्यवस्था के तहत ही मदद नहीं करेगी। बल्कि उनकी गाइड की तरह मदद की जाएगी। इसके लिए पुलिसकर्मियों को राज्य के इतिहास, भूगोल की जानकारी भी दी जाएगी। उन्हें यहां के महत्वपूर्ण स्थलों, मंदिरों आदि के बारे में बारीकी से बताया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *