Thursday, June 13, 2024
राष्ट्रीय

फिर बजा पीएम मोदी का डंका, दुनियाभर के नेताओं में रहे टॉप पर- बाइडेन और सुनक काफी पीछे

नई दिल्ली: पिछले साल की तरह इस साल भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता के तौर पर चुना गया है। अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म ‘द मॉर्निंग कंसल्ट’ के सर्वे में पीएम मोदी अप्रूवल रेटिंग में दुनिया के 22 देशों के शीर्ष नेताओं को पीछे छोड़ पहले नंबर पर काबिज हैं। उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक को भी पीछे छोड़ दिया है।

सर्वे के मुताबिक, 22 नेताओं में से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 78 प्रतिशत के साथ लिस्ट में सबसे ऊपर हैं। इसके बाद मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर 68 प्रतिशत और स्विस राष्ट्रपति एलेन बेर्सेट 62 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और कनाडा के जस्टिन ट्रूडो ने 40 प्रतिशत की रेटिंग हासिल हुई है, जिन्हें सातवां और नौवां स्थान हासिल हुआ है। जबकि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने 30 प्रतिशत रेटिंग हासिल की है और 13वां स्थान हासिल किया।


पीएम मोदी की रेटिंग 2 मई, 2020 को 84 प्रतिशत के उच्च स्तर पर पहुंच गई थी। जब देश में कोविड-19 की दूसरी लहर अपने चरम पर थी तब 7 मई, 2021 को उनकी रेटिंग 63 प्रतिशत के साथ सबसे कम थी। हालिया रेटिंग मॉर्निंग कंसल्ट की तरफ से इस साल 26 से 31 जनवरी के बीच एकत्र किए गए डेटा से है। रेटिंग प्रत्येक देश में वयस्क निवासियों के सात-दिवसीय मूविंग एवरेज पर आधारित होती है, जिसमें सैंपल का आकार एक देश से दूसरे देश में भिन्न होता है।


बता दें कि मॉर्निंग कंसल्ट प्रतिदिन 20,000 से अधिक ग्लोबल इंटरव्यू आयोजित करता है। वयस्कों के राष्ट्रीय स्तर पर सैंपल कलेक्ट करने के बीच सभी इंटरव्यू ऑनलाइन आयोजित किए जाते हैं। प्रत्येक देश में आयु, लिंग, क्षेत्र और कुछ देशों में आधिकारिक सरकारी स्रोतों के आधार पर और शिक्षा के आधार पर सर्वेक्षणों को महत्व दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *