Monday, June 24, 2024
अंतर्राष्ट्रीय

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने अनाज निर्यात सौदे में रूस की फिर से भागीदारी का किया स्वागत

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने काला सागर के माध्यम से अनाज निर्यात की सुविधा के लिए एक समझौते के कार्यान्वयन में रूस की फिर से भागीदारी की घोषणा का गर्मजोशी से स्वागत किया है। गुटेरेस के प्रवक्ता ने ये बात कही। प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने बुधवार को एक बयान में कहा, गुटेरेस तुर्की के राजनयिक प्रयासों के लिए आभारी हैं और संयुक्त राष्ट्र के समन्वयक अमीर अब्दुल्ला और उनकी टीम को इस महत्वपूर्ण खाद्य आपूर्ति लाइन को खुला रखने के लिए धन्यवाद।

बयान में कहा गया है कि, संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने काला सागर अनाज निर्यात पहल के नवीनीकरण और पूर्ण कार्यान्वयन की दिशा में सभी नेताओं के साथ अपनी बातचीत जारी रखी है और रूसी खाद्य और उर्वरक के निर्यात में शेष बाधाओं को दूर करने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं। 22 जुलाई को रूस और यूक्रेन ने इस्तांबुल में तुर्की और संयुक्त राष्ट्र के साथ यूक्रेन और रूस से अनाज और उर्वरक निर्यात पर एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए, ताकि रूस-यूक्रेन संघर्ष के बीच वैश्विक बाजारों में आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके।

29 अक्टूबर को, रूस ने ब्लैक सी ग्रेन इनिशिएटिव के कार्यान्वयन को तुरंत और अनिश्चित काल के लिए निलंबित करने के निर्णय की घोषणा की, यूक्रेन पर रूसी काला सागर बेड़े के जहाजों और सेवस्तोपोल में नौसैनिक अड्डे पर बुनियादी ढांचे के खिलाफ ड्रोन हमले शुरू करने का आरोप लगाया। रूस ने समझौते के कार्यान्वयन पर अपनी वापसी की घोषणा करते हुए कहा कि, यूक्रेन ने सैन्य हमलों के लिए मानवीय गलियारे का उपयोग नहीं करने का वादा किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *